कार्बन फ्री एनर्जी बनाने का एक और रोचक तरीका …! अब अंडे की सफेदी से बनेगी ऊर्जा !

अब अंडे की सफेदी का इस्तेमाल करके बनायीं जाएगी ऊर्जा ! जापान के एक वैज्ञानिक के अनुसार अंडे के सफेद हिस्से का कार्बन फ्री एनर्जी के निर्माण में प्रयोग किया जा सकता है। ओसाका सिटी यूनिवर्सिटी में प्रफेसर यूसुके यमादा का दावा है कि अंडे में मौजूद प्रोटीन स्त्रोत का एक टूल के तौर पर हाइड्रोडन निर्माण के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

इनके अनुसार ‘स्वच्छ बिजली के लिए अंडे के सफेदी से हाइड्रोजन के निर्माण के लिए एक मजबूत टूल के तौर
पर प्रयोग किया जा सकता है।’ यमादा ने यह भी दावा किया कि इस नए तरीके से हम पानी से हाइड्रोजन निर्माण के अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त कर सकने में भी सक्षम होंगे। बता दें कि हाइड्रोजन गैस का अधिकतम निर्माण इस वक्त जीवाश्म से बने खनिज जैसे कोयला आदि से उत्पादन होता है। उत्पादन की यह प्रक्रिया पूरी तरह से शुद्ध नहीं है जिसके कारण हानिकारक अवयव भी वातावरण में फैलने लगते हैं।

यमादा का कहना है कि हाइड्रोजन गैस निर्माण लैब में भी हो सकता है और इसके लिए पारंपरिक तौर पर लिक्विड में अणु कणों के मिश्रण का प्रयोग किया जा सकता है। यमादा की टीम ने इसके लिए अंडे में मौजूद प्रोटीन का प्रयोग किया। यमादा और उनकी टीम के इस प्रयोग की खबर साइंटिफिक जनरल ‘अप्लायड कैटलिसिस B’ में भी प्रकाशित हो चुकी है।

monicore / Pixabay
शेयर करें

अबाउट Aman Gupta

इसके अलावा चेक करें

अंतरिक्ष में है ऐसी चीज़ सो समय को भी बदल सकती है !

हमारी सोच में समय हर जगह हर स्थिति में एक ही होता है लेकिन क्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *