जब सूर्य पे काले तिल जैसे दिखता है बुध ! १०० साल में कुछ ही बार होती है यह अनोखी घटना !

१०० सालों में मात्रा १३ बार होने वाली इस खगोलीय घटना को मर्क्युरी ट्रांजिट यानी बुध पारागमन का नाम दिया गया है। इसमें बुध ग्रह सूरज पर एक काले धब्बे जैसा या कहे की एक काले टिल जैसा दिखाई देता है !

यह अनोखी घटना एक शताब्दी में 13 से 14 बार होती है। पिछली बार ऐसा ९ मई २०१६ में हुआ था। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सौरमंडल में स्थित सूर्य और पृथ्वी व बुध ग्रह एक सीध में आ जाते हैं। बुध पारागमन की स्थिति में बुध इन दोनों ग्रहों की बीच से होकर गुजरता है!

तीनों ग्रहों के एक सीधी रेखा में होने के कारण बुध सूरज पर एक काले तिल की तरह नजर आता है। सूरज के मुकाबले बुध का आकार काफी कम है, इसलिए इसमें भी काले बिंदु का आकार छोटा ही नजर आता है। मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस के एक अधिकारी ने बताया कि भारत में अलग-अलग समय में सूरज अस्त होने से इसके दिखने का समय भी अलग-अलग हो सकता है।

इस खगोलीय घटना को केबल आँखों के भरोसे देखना मुश्किल होता है । आप मान सकते हैं कि शायद दिखे भी नहीं और ऐसी कोशिश आपकी आंखों के लिए खतरनाक भी हो सकती है। मिनिस्ट्री के मुताबिक इस घटना को उचित सोलर फिल्टर वाली दुरबीन या टेलिस्कोप की मदद से ही देखा जा सकता है।

Comfreak / Pixabay
शेयर करें

अबाउट Aman Gupta

इसके अलावा चेक करें

अंतरिक्ष में है ऐसी चीज़ सो समय को भी बदल सकती है !

हमारी सोच में समय हर जगह हर स्थिति में एक ही होता है लेकिन क्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *