जल्द ही कंप्यूटर आपके मरने की तारीक तक का भी अंदाज़ा लगा पाएंगे !

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के इस युग में कंप्यूटर अब और भी एडवांस होने जा रहे हैं ! ब्रिटैन की एक यूनिवर्सिटी की टीम अब ऐसे अल्गोरिथम पर काम कर रही है जिससे कंप्यूटर आपकी स्वास्थ की जानकारी के आधार पर आपकी प्राकर्तिक मौत के बारे में पता पायेगा !

डॉक्टर के पास जाने पर वह आपकी सेहत के बारे में कई बातें बता सकता है जैसे कि आपका ब्लड प्रेसर बहुत बढ़ा हुआ है । लेकिन आने वाले कल में बात कहीं आगे बढ़ सकती है और एक सिम्पल सा कम्प्यूटर टेस्ट आपके मौत की तारीख तक बता सकता है। ब्रिटेन में शोधकर्ता ऐसी ही एक महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम कर रहे हैं जो विशाल आंकड़ों के आधार पर आपको बता पाएगा कि कब आपके दिन पूरे हो गए हैं।

ब्रिटेन की ईस्ट ऐंगलिया यूनिवर्सिटी की टीम स्वास्थ्य से जुड़े आकंड़ों के आधार पर ऐसा तरीका विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं जिनसे लोगों की उम्र के बारे में अंदाजा लगाया जा सकेगा। ताकि लोग अपना वक्त और पैसा ज्यादा समझदारी से खर्च कर सकें। चार साल के इस रिसर्च प्रॉजेक्ट के तहत शोधकर्ताओं की टीम जीवनशैली और बीमारियों से जुड़े आंकड़ों को बड़े पैमाने पर इकट्ठा करेगी। उनका मकसद ऐसा मॉडल बनाने का है जो किसी की उम्र के बारे में बताएगा।

रिसर्च टीम के लीडर प्रफेसर एलेना कुलिन्स्काया बताती हैं, ‘हम ऐसे सॉफ्टवेयर टूल्स विकसित करना चाहते हैं जो बड़े आंकड़ों के जरिए किसी की उम्र की भविष्यवाणी कर सकें। जब हम बड़े आंकड़ों की बात करते हैं तो इसका मतलब ऐसे आंकड़ों से है जो विश्लेषण करने के लिहाज से बेहद विशाल, जटिल और मुश्किल हों।’

lukasbieri / Pixabay
शेयर करें

अबाउट Aman Gupta

इसके अलावा चेक करें

अंतरिक्ष में है ऐसी चीज़ सो समय को भी बदल सकती है !

हमारी सोच में समय हर जगह हर स्थिति में एक ही होता है लेकिन क्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *