अब कैमरे की मदद से शरीर के अंदर भी देखना होगा संवभ!

वैज्ञानिकों ने अब ऐसी तकनीक का विकास किया है जिसकी मदद से शरीर के अंदर देखना भी संवभ होगा यह तकनीक इतनी संवेदनशील है कि यह प्रकाश के छोटे निशानों का भी पता लगा सकती है, जो शरीर के ऊतकों के माध्यम से एंडोस्कोप से गुजरती है!

skeeze / Pixabay

ब्रिटैन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे कैमरे को विकसित किया है जिसके जरिए डॉक्टर इंसानी शरीर के अंदर देख सकते हैं! बायोमेडिकल ऑप्टिक्स एक्सप्रेस के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, डॉक्टरों के चिकित्सा उपकरणों को ट्रैक करने में मदद करने के लिए बनाए गए इस डिवाइस को एंडोस्कोप नाम से जाना जाता है जो कि आंतरिक स्थितियों की जांच करने के लिए उपयोग किया जाएगा, यह नया डिवाइस शरीर के अंदर प्रकाश के स्रोतों का पता लगा सकता है!

रोशनी को एंडोस्कोप के जरिए शरीर से गुजारा जाता है! लेकिन यह आमतौर पर सीधे जाने के बजाय ऊतक और अंगों से टकराते हुए या उनके ऊपर से कूदते हुए निकल जाती है.! इससे एन्डोस्कोप कहां है इसका स्पष्ट चित्र नहीं मिल पाता है. नए कैमरे में उन्नत तकनीक का फायदा उठाया गया है जिसके जरिए प्रकाश के अलग-अलग कणों का पता लगाया जा सकता है, जिसे फोटोन कहा जाता है!

यह तकनीक इतनी संवेदनशील है कि यह प्रकाश के छोटे निशान का भी पता लगा सकती है, जो शरीर के ऊतकों के माध्यम से एंडोस्कोप से गुजरती है. अध्ययन में पता चला है कि प्रारंभिक परीक्षणों में प्रोटोटाइप डिवाइस सामान्य प्रकाश की स्थिति में ऊतक के 20 सेंटीमीटर के माध्यम से बिंदु प्रकाश स्रोत के स्थान को ट्रैक कर सकता है!

शेयर करें

अबाउट Aman Gupta

इसके अलावा चेक करें

अंतरिक्ष में है ऐसी चीज़ सो समय को भी बदल सकती है !

हमारी सोच में समय हर जगह हर स्थिति में एक ही होता है लेकिन क्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *