विश्व की बड़ी हस्तियों को पछाड़ पीएम मोदी बने “टाइम पर्सन ऑफ द ईयर” के विनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की प्रसिध्द पत्रिका ‘टाइम’ के टाइम पर्सन ऑफ द ईयर  के लिए हुए ऑनलाइन रिडर्स पोल को जीत लिया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, फिलहाल अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा,अमेरिका के ही नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन,चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और दुनिया के अलग-अलग क्षेत्रों में जाने माने दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए 2016 के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति बन गए हैं।%e0%a4%b5%e0%a4%bf%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%b5-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a5%9c%e0%a5%80-%e0%a4%b9%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%aa

वैसे तो मैगजीन के एडिटर अंत में “पर्सन ऑफ द ईयर”  का चुनाव करते हैं लेकिन पोल के नतीजे बताते हैं कि दुनिया इसे किस तरह देखती है। पत्रिका के अनुसार पीएम मोदी ने रविवार मध्‍यरात्री को बंद हुए पोल के बाद कुल 18 फीसदी मत हासिल किए हैं जिसके बाद वो अपने सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी जिनमें अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, प्रेसिडेंट इलेक्‍ट डोनाल्‍ड ट्रंप और जुलियन असांज से से काफी आगे हैं। इन सभी को 7 फीसदी वोट मिले हैं। इनके अलावा मार्क जुकरबर्ग और हिलेरी क्लिंटन सिर्फ 2 और 4 फीसदी वोटों के साथ मोदी से काफी पीछे रह गए। फिलहाल पोल बंद होने के बाद का डेटा सामने आया है और इसकी आधि‍कारिक घोषणा 7 दिसंबर को की जाएगी।

मैगजीन की ओर से यह भी लिखा है कि हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने जब 500 रुपए और 1,000 रुपए को बंद करने का ऐलान किया तो नई तरह से उनकी समीक्षा की जाने लगी। इस पोल के नतीजों का विश्‍लेषण पोल होस्‍ट ऑपेस्‍टर की ओर से किया गया है। इस विश्‍लेषण के मुताबिक अमेरिका और दुनिया के दूसरे हिस्‍सों के बीच लोगों की पसंद में काफी अंतर नजर आया। मोदी को कैलिफोर्निया और न्‍यूजर्सी में बसे भारतीयों ने खासा पसंद किया।

गौरतलब है कि टाइम मैगजीन की ओर से हर वर्ष, एक वर्ष में सबसे प्रभावशाली हस्तियों को चुना जाता है। 12 माह के अंदर जिस भी व्‍यक्ति लोगों पर कितना असर छोड़ा या उन्‍हें कितना प्रभावित किया उसे पर्सन ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*