ऐसे पाइये होठों के कालेपन से छुटकारा

खूबसूरत होंठ आपके सौंदर्य में चार चाँद लगा देते हैं वही रूखे और काले होंठ आपकी आभा को फीका कर देते हैं। होंठों के कालेपन के बहुत से कारण होते हैं और सबसे बड़ा कारण यही होता है कि लोग होंठों की इतनी सार संभाल नहीं करते। लिपस्टिक जैसे केमिकल झेलने वाले होंठों को भी एक्स्ट्रा केयर की जरुरत होती है। आपको होंठों के कालेपन से छुटाकारा पाने के लिए कुछ उपाय दे रहे हैं।

नींबू को काटकर रात को सोते समय उसको अपने होंठो पर मलें तो कुछ दिन में इससे भी आपके होंठ अच्छे दिखने लगते हैं। शहद लगाने से भी आपके होंठो को नर्म-मुलायम और गुलाबी बना सकते हैं। होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं। होंठों पर अंडे की जर्दी का लेप लगाने से होंठों की लालिमा बरकरार रहती है। रात को सोने से पहले अपने होंटों पर मलाई लगाने से भी होठों का कालापन कुछ दिन में दूर हो जाता है।

गुलाब की पत्तियों को पीस कर उनका लेप करने से भी होंठो का कालापन कम हो जाता है और होंठ गुलाबी नज़र आने लगते हैं। जैतून के तेल में थोड़ा सा वेसलीन मिला लें और रोजाना अपने होंठों पे मलने से भी होंठों का कालापन दूर हो जाता है। होठों का कालापन दूर करने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े अपने होंठों पर मलें ये बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*