इन चीजें से दूर करे अपनी सांसो की दुर्गन्ध

अक्सर सांसों से आने वाली दुर्गन्ध की वजह से हमें लोगो के बीच शर्मिंदगी का एहसास होता है।  साँस से बदबू आने का कारण मुँह के अंदर मौजूद एक बैक्टीरिया से निकलने वाले सल्फर कम्पाउंड की वजह से आती है। आइये जानते है सांसों की दुर्गन्ध को दूर करने वाले उपाय- 

 

  1. जब भी भोजन करे तो उसके बाद अपनी जीभ को अच्छे से साफ़ करे। क्योंकि खाना खाने के बारीक कण जीभ पर लगे रह जाते हैं जिस कारण सांसो से दुर्गंध आती है।
  2. अपनी सांस की दुर्गन्ध को दूर करना चाहते है तो धनिये के पानी का इस्तेमाल करे। हरे धनिए को काटकरलौंग के साथ मिलाकर पानी में उबाल लें। जब यह पानी ठंडा हो जाये तो दिन में 5-6 बार इससे कुल्ला करें।
  3. चाय पीकर भी सांस की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है। चाय में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनॉल्स तत्व मौजूद होते है जो मुंह के अंदर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। रोजाना एक कप चाय पीने से सांसों की बदबू को दूर किया जा सकता हैं।
  4. सांस की बदबू को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है सौंफ, सौंफ के इस्तेमाल से सांसों की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। जब भी खाना खाये तो उसके बाद सौंफ को मुंह में डालकर धीरे धीरे चबाएं। आप चाहे तो इलायची या लौंग का भी प्रयोग कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*